भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट हिंदी में जाने (राष्ट्रपति)

विषयसूची

राष्ट्रपति:  जैसे की आप जानते है दुनिया में सभी देशों में राष्ट्रपति पद होता है, भारत में भी है। किसी भी देश में उस देश का पहला नागरिक राष्ट्रपति को कहँ जाता है। भारत के भी राष्ट्रपति भारत का पहला नागरिक है। आगे इस हम देखे गे, भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट हिंदी में।

भारत के राष्ट्रपति से संबंधित जानकारी !

राष्ट्रपति का पद देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद होता है अतः राष्ट्रपति भारत के सभी राज्य का प्रमुख माना जाता है। इसलिए राष्ट्रपति को देश का मुखिया एव प्रथम नागरिक कहते है।

भारत के सबसे बड़े पद पर इस्थित भारत के राष्ट्रपति के पास असीमित और सिमित शक्तिया होती है, लेकिन राष्ट्रपति अपनी शक्तियों का इस्तेमाल स्वयं नहीं कर सकता है | राष्ट्रपति को अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करने के लिए प्रधानमंत्री और उन से जुड़े मंत्री परिषद् पर निर्भर करता है।

भारतीय संविधान में अनुच्छेद 52 में कहा गया है, की भारत का एक राष्ट्रपति होगा और आगे अनुच्छेद 53 के अनुसार संघ का सभी कार्यकारी शक्तियाँ उसके द्वारा या फिर सीधे तोर पर या फिर अपने अधीनस्थ अधिकारियों के माध्यम से निष्पदित किया जाएगे।

भारत के राष्ट्रपति भारत के तीनो सेनाओ का कमांडर चीफ होते है। और भारत के आजादी से लेकर भारत में अब तक कुल 15 राष्ट्रपति भारत में बन चुके है।

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है?

भारत में राष्ट्रपति का चुनाव कैसे किया जाता है, भारत में राष्ट्पति का निर्वाचन लोक सभा एव राज्यसभा और विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों द्वारा किया जाता है। और सदस्यों का प्रतिनिधित्व अनुपातिक होता है

उनका वोट सिंगल ट्रांसफीरेबल होता है और उनकी दूसरी पसंद की भी इस में गिनती होती है. हरेक सद्स्य का एक वोट का वैल्यू के राज्य के कुल सीटे के अनुसार काम या बहुत अधिक होता है।  भारतीय संविधान के नियमानुसार राष्ट्रपति कार्यकाल 5 वर्ष का होता है

भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट हिंदी में छवि के साथ।

भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट हिंदी में, image
भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट हिंदी में!

भारत के सभी राष्ट्रपतियों की सूची साल 1950 से साल 2022 तक का

साल 1947 में जब देश आजाद हुआ आज़ादी के बाद से भारत के प्रमुख के रूप में आज तक, हमारे पास 15 राष्ट्रपति हुए हैं. उनके नाम ऊपर में दिये लिस्ट में देखा सकते है।

इन्हे भी पढ़े: 100 नदियों के नाम | भारत के प्रमुख नदियों के नाम जानिए

भारत के राष्ट्रपतियों की सूची, कुछ आवश्यक शर्तें !

राष्ट्रपति का निर्वाचन इलेक्टोरल कॉलेज के द्वारा किया जाता है भारतीय संविधान के अनुसार अनुच्छेद 58 में बताता है, कि राष्ट्रपति के पद के चुनाव के लिए कोई उम्मीदवार तभी हो सकता है जब वह निम्नलिखित शर्तों को पूरा करता हो. और राष्ट्रपति के चुनाव के लिए पात्र होने की, कुछ मुख्य शर्तें निम्नलिखित हैं जैसे –

  1. राष्ट्रपति को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. राष्ट्रपति की आयु 35 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  3. राष्ट्रपति को लोकसभा के सदस्य के रूप में चुनाव के लिए योग्य होना चाहिए।
  4. भारत के राष्ट्रपति के पास राज्य सरकार, संघ और अन्य स्थानीय प्राधिकरणों के अधीन लाभ का कोई पद नहीं होना चाहिए।
  5. लोकसभा का सदस्य होने की पात्रता होनी चाहिए।

भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे (First President of India)

डॉ राजेंद्र प्रसाद
डॉ राजेंद्र प्रसाद

भारत के सर्वप्रथम राष्टपति राजेन्द्र प्रसाद (Dr. Rajendra Prasad) बने थे। 26 नवंबर साल 1949 को संविधान को लागू करने के बाद डॉ राजेंद्र प्रसाद को भारत के सर्वप्रथम राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। सम्मान से उन्हें प्रायः ‘राजेन्द्र बाबू’ कहकर पुकारा करते थे।

डॉ राजेन्द्र का जन्म 3 दिसम्बर 1884 को बिहार के सारण जिले (अब सीवान) के जीरादेई नामक गाँव में हुआ था। और निधन – 28 फ़रवरी 1963 में उनके जीवन की कहानी समाप्त हुई।

भारत के राष्ट्रपति डॉ॰ सर्वपल्ली राधाकृष्णन !

डॉ॰ सर्वपल्ली राधाकृष्णन
डॉ॰ सर्वपल्ली राधाकृष्णन

डॉ॰ सर्वपल्ली राधाकृष्णन साल 1962 – 1967 के बिच भारत के राष्ट्रपति रहे, सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्म तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेन्सी के चित्तूर जिले के तिरूत्तनी गावँ के एक तेलुगुभाषी ब्राह्मण परिवार में 5 सितम्बर 1888 को हुआ था। ये स्थान बर्तमान में तमिलनाडु में है।

डॉ॰ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिन 5 सितम्बर को हम प्रतिवर्ष ‘शिक्षक दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। डॉ॰ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का  निधन: 17 अप्रैल साल 1975 में उनके जीवन की कहानी समाप्त हुई।

भारत के राष्ट्रपति डॉ॰ जाकिर हुसैन (Zakir Husain)

डॉ॰ जाकिर हुसैन
डॉ॰ जाकिर हुसैन

राष्ट्रपति डॉ॰ जाकिर हुसैन (Zakir Husain)साल 1967 – 1969 के बिच भारत के राष्ट्रपति रहे, डॉ॰ जाकिर हुसैन बहुत अनुशासन प्रिय व्यक्तित्व के धनी थे। डॉ॰ जाकिर हुसैन का जन्म 8 फरवरी साल 1897 ई० में हैदराबाद, तेलंगाना के धनाढ्य पठान परिवार में हुआ था। कुछ समय बाद इनके पिता उत्तर प्रदेश में रहने आ गये थे।  3 मई – 1969 में असमय निधन हो गया, इसके के कारण वे अपना राष्ट्रपति कार्यकाल पूरा नहीं कर सके।

भारत के राष्ट्रपति वराहगिरी वेंकट गिरी (वी वी गिरी)

वराहगिरी वेंकट गिरी (वी वी गिरी)
वराहगिरी वेंकट गिरी (वी वी गिरी)

राष्ट्रपति वराहगिरी वेंकट गिरी या कहे वी वी गिरी साल 1969 – 1974 के बिच भारत के राष्ट्रपति रहे, वि वि गिरी का जन्म 10 अगस्त 1894 ई० को के मद्रास प्रेसीडेंसी के ब्रह्मपुर में हुआ था ये गंजाम ज़िले में स्थित एक नगर है। जो अब ओड़िशा राज्य का हिस्सा है।

साल 1969 में राष्ट्रपति के चुनाव और चुनाव परिणाम के बिच कुछ दिनों के लिए भारत के तत्कालीन न्यायाधीश मुहम्मद हिदायतुल्लाह कार्यवाहक राष्ट्रपति रहे। और फिर भारतीय इतिहास में पहली बार वी वी गिरी कांग्रेस उमीदवार को हरा कर राष्ट्रपति चुनाव जीते थे। निधन – 24 जून 1980 में उनके जीवन की कहानी समाप्त हुई।

भारत के राष्ट्रपति फ़ख़रुद्दीन अली अहमद !

राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद
फखरुद्दीन अली अहमद

राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद साल 1974 – 1977 के बिच भारत के राष्ट्रपति रहे, फखरुद्दीन अली अहमद जी का जन्म 13 मई 1905 ई० को दिल्ली में हुआ। अपने राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान साल 1975 में, प्रधानमंत्री इन्दिरा गान्धी जी के कहने अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल किया और आंतरिक आपातकाल की घोषणा कर दी था।

निधन – 11 फरवरी 1977 में हृदयगति रुक जाने से फखरुद्दीन अली अहमद का कार्यालय बिच में ही निधन हो गया था। उस समय उनके उम्र 72 साल था।

भारत के राष्ट्रपति बासप्पा दनप्पा जत्ती (B. D. Jatti)

राष्ट्रपति बासप्पा दनप्पा जत्ती (B. D. Jatti)
बासप्पा दनप्पा जत्ती (B. D. Jatti)

राष्ट्रपति बासप्पा दनप्पा जत्ती (B. D. Jatti) कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में 11 फ़रवरी साल 1977 से लेकर 25 जुलाई 1977 तक राष्ट्रपति बने थे। उस समय फ़ख़रुद्दीन अली अहमद की मृत्यु के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था। बासप्पा दानप्पा जत्ती जी का जन्म 10 सितम्बर 1912 ई ० को बीजापुर ज़िले के एक सवालगी ग्राम स्थान में हुआ था।

अब बीजापुर ज़िला कर्नाटक का विभाजित भाग में है। निधन – 7 जून साल 2002 में उल्टी और पेट दर्द के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था, और उसी दिन दो पहाड़ को जीवन की कहानी समाप्त होइ।

भारत के राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी !

राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी
नीलम संजीव रेड्डी

राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी साल 1977 – 1982 के बीच भारत के राष्ट्रपति रहे। नीलम संजीव रेड्डी जी का छवि एक अनुभवी राजनेता एवं कुशल प्रशासक के रूप में था। जन्म: 19 मई – 1913 ई० में आन्ध्र प्रदेश के एक कृषक परिवार में हुआ था। निधन – 1 जून 1996 में उनके जीवन की कहानी समाप्त हुई।

भारत के राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह !

राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह
ज्ञानी जैल सिंह

राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह साल 1982 – 1987 के बीच भारत के राष्ट्रपति रहे। उनके कार्यकाल के दौरान ऑपरेशन ब्लू स्टार और साल 1984 में सिख-विरोधी दंगे जैसी घटनायें हुई। ज्ञानी जैल सिंह जन्म ब्रिटिश भारत के फरीदकोट राज्य (वर्तमान पंजाब में) के गांव संघवान में 5 मई 1916 को हुआ था। और वर्ष 25 दिसंबर 1994 में एक कार दुर्घटना में घायल होने के कारण उनका निधन हो गया था।

भारत के राष्ट्रपति रामास्वामी वेंकटरमण !

राष्ट्रपति रामास्वामी वेंकटरमण
रामास्वामी वेंकटरमण

राष्ट्रपति रामास्वामी वेंकटरमण साल 1987 – 1992 के बीच भारत के राष्ट्रपति रहे। वेंकटरमन जी अपने कार्यकाल में उद्योगों, समाज, यातायात, अर्थव्यस्था और जनता की भलाई के लिए कई विकासपूर्ण एव महत्वपूर्ण कार्य किए थे।

रामस्वामी वेंकटरमण जी का जन्म 4 दिसंबर 1910 मद्रास में तंजावुर ज़िले के राजारदम गाँव में हुआ थे (अब तमिलनाडु ) रामस्वामी वेंकटरमण अपने अंतिम दिनों में यूरोसेप्लिस की बीमारी होने के कारण 12 जनवरी 2009 को नई दिल्ली में आर्मी रिसर्च एण्ड रैफ़रल हॉस्पिटल’ में भर्ती कराया गया था कुछ दिन बाद 26 जनवरी 2009 को 2:30 पर अस्पताल में निधन हो गया।

राष्ट्रपति डॉ शंकर दयाल शर्मा !

राष्ट्रपति डॉ शंकरदयाल शर्मा
डॉ शंकरदयाल शर्मा

राष्ट्रपति डॉ शंकर दयाल शर्मा 1992 – 1997 के बीच भारत के राष्ट्रपति रहे। डॉ शंकर दयाल शर्मा एक आदर्श राजनीतिज्ञ थे, ईमानदारी, अनुशासनप्रियता निष्टावान और सहज व्यक्तित्व के कारण उनकी छवि एक आदर्श नेता के रूप में थे।

डॉ शंकर दयाल शर्मा जी का जन्म 19 अगस्त 1918 को भोपाल में दाई का मौहल्ला नामक अस्थन पर हुआ था। अब यह मध्य प्रदेश में है। जीवन के अंतिम दिनों में लम्बे समय से बीमारी के कारण नयी दिल्ली के एक निजी अस्पताल में अपनी बीमारी से जूझ रहे थे। साढ़े तीन माह के बाद 26 दिसंबर, 1999 को दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका निधन हो गया।

राष्ट्रपति के.आर. नारायण (K.R narayanan) !

राष्ट्रपति के.आर. नारायण
के.आर. नारायण

राष्ट्रपति के.आर. नारायण साल 1997 – 2002 के बीच भारत के राष्ट्रपति रहे। इनका पूरा नाम कोच्चेरी रामण नारायणन (K.R. narayan) है। के आर नारायण भारत के पहले दलित एवं मलयाली राष्ट्रपति थे। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने दलित, अल्पसंख्य और गरीबों के लिए बहुत कार्य किये थे।

इनका जन्म 27 अक्टूबर 1920 में केरल के एक गांव पेरुमथॉनम उझावूर, त्रावणकोर में हुआ था। इनका जन्म 27 अक्टूबर 1920 में केरल के एक गांव पेरुमथॉनम उझावूर, त्रावणकोर में हुआ था। निधन: 9 नवम्बर 2005 में आर्मी रिसर्च एण्ड रैफरल हॉस्पिटल नई दिल्ली में हुआ था।

राष्ट्रपति ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम !

राष्ट्रपति ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम
ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम

राष्ट्रपति ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम जी साल 2002 – 2007 के बीच भारत के राष्ट्रपति रहे। 15 अक्टूबर 1931ई० को धनुषकोडी गाँव (रामेश्वरम, तमिलनाडु) में मध्यमवर्ग मुस्लिम अंसार परिवार में इनका जन्म हुआ था।

ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम भारत में मिसाइल मैन और जनताओ के राष्ट्रपति नाम से भी जाने जाते है। एक सच्चे देशभगत थे। निधन: 27 जुलाई 2015 की शाम अब्दुल कलाम जी को दिल के दौरे आने के कारण उने हॉस्पिटल में भर्ती कराए गए, अस्पताल में लाने पहले ही उनकी नब्ज और ब्लड प्रेशर साथ छोड़ चुके थे। करीब शाम 7:45 पर उनके जीवन की कहानी समाप्त हो गए।

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल (प्रतिभा देवीसिंह पाटिल)

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल
प्रतिभा पाटिल

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल जी साल 2007 – 2012 के बिच भारत राष्ट्रपति रही। श्रीमती प्रतिभा पाटिल जी 25 जुलाई, 2007 को राष्ट्रपति पद की शपथ लिया और भारत देश जैसे महान देश की पहली महिला राष्ट्रपति बने का गौरव प्राप्त किया। प्रतिभा पाटिल जी का जन्म महाराष्ट्र के जलगाँव में नदगाँव नामक गावँ में 19 दिसम्बर, 1934 को हुआ था। राजनीति में आने से पहले प्रतिभा पाटिल जी सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में कार्य कर रही थी।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (प्रणव कुमार मुखर्जी)

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी
प्रणब मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी साल 2012 – 2017 के बीच भारत के राष्ट्रपति रहे। प्रणव मुखर्जी का जन्म 11 दिसम्बर 1935 को पश्चिम बंगाल में वीरभूम जिले में किरनाहर शहर के नजदीक स्थित मिराती गाँव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को राजनितिक में कॉफी सम्मान मिला, और सामाजिक नीतियों के क्षेत्र में भी काफी सम्मान मिला है।

वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ एव अनुभवी नेताओं में से एक थे। निधन: 10 अगस्त को दोपहर 12:07 पर प्रणब मुखर्जी को गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराया गया था, और उसी दिन उनके मस्तिष्क में जमे खून को हटाने के लिए उनकी सर्जरी की गई थी। उसके बाद में फेफड़े में संक्रमण भी हो गया। 31 अगस्त 2020 को दिल्ली के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द जी !

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द
राम नाथ कोविन्द

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द जी साल 2017 – 2022 के बीच भारत के राष्ट्रपति रहे। वह भाजपा दलित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एव अखिल भारतीय कोली समाज के अध्यक्ष भी रहे है। रामनाथ कोविन्द का जन्म 1 अक्टूबर 1945 उत्तर प्रदेश में कानपुर जिला में (अब कानपूर देहात जिला ) तहसील डेरापुर के एक छोटे से गावँ में हुआ था।

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन NDA के द्वारा 19 जून 2017 को भारत के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किये गए। और 25 जुलाई 2017 को भारत के 14 वे राष्ट्रपति के रूप में शपथ लिया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द जी पेशे से एक वकील हैं और उन्हें संविधान का भी अच्छा ज्ञान है। राम नाथ कोविन्द का 25 जुलाई 2022 को राष्ट्पति कर्यकाल समाप्त हुए।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी !

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी
द्रौपदी मुर्मू जी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी 25 जुलाई 2022 से भारत के राष्ट्रपति है। द्रौपदी मुर्मू जी 24 जून 2022 में अपना नामांकन किया था। और अब वह भारत के बर्तमान में राष्ट्रपति है। राष्ट्रपति बने साथ ही वह भारत के दूसरे महिल राष्ट्रपति बन गई है।

द्रौपदी मुर्मू जी का जन्म 20 जून 1958 को ओड़िशा में मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में एक संथाल परिवार में हुआ था। राष्ट्रपति मुर्मू जी शिक्षक, सामाजसेवी, राजनेता भी रहे है।

इन्हे भी पढ़े: भारत के 7 नाम-क्या है, और अन्य कितने नाम है?

भारत के सभी राष्ट्रपतियों की सूची 1947 से 2022 तक का और कार्यकाल समय।

आप जाना चाहते है की अब तक भारत में कुल कितने राष्ट्रपति बन चुके हैं। राष्ट्रपति का पद एक संवैधानिक पद है, 1950, 26 जनवरी को भारत का संविधान लागू किया गया था। उस समय से राष्ट्रपति पद देश के सबसे बड़े संवैधानिक है। अब तक भारत में कुल 15 राष्ट्रपति रह चुके है। उनकी सूचि इस प्रकार है –

सूचि: भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट | List of Indian President From 1947 to 2022

संख्याराष्ट्रपति के नाम कार्य-काल
1डॉ राजेंद्र प्रसाद1950 ➾1962
2डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन1962 ➾1967
3डॉ जाकिर हुसैन1967 ➾1969
वी.वी. गिरि (कार्यवाहक अध्यक्ष)1969 ➾1969
मोहम्मद हिदायतुल्ला (कार्यवाहक अध्यक्ष)1969 ➾1969
4वी.वी. गिरि1969 ➾1974
5फखरुद्दीन अली अहमद1974 ➾1977
बसप्पा दानप्पा जट्टी (कार्यवाहक अध्यक्ष)1977 ➾1977
6नीलम संजीव रेड्डी1977 ➾1982
मोहम्मद हिदायतुल्ला (कार्यवाहक अध्यक्ष)1982 ➾1982
7ज्ञानी जेल सिंह1982 ➾1987
8रामास्वामी वेंकटरमण
(आर.वेंकटरमन )
1987 ➾1992
9डॉ शंकर दयाल शर्मा1992 ➾1997

10के.आर. नारायणन1997 ➾2002
11ए पी जे अब्दुल कलाम2002 ➾2007
12श्रीमती प्रतिभा पाटिल2007 ➾2012
13प्रणव मुखर्जी2012 ➾2017
14राम नाथ कोविंद2017 ➾2022
15द्रौपदी मुर्मू जी2022 ♛ बर्तमान में

हम ने इस आर्टिक्ल में हमरे भारत देश के एक बेहद उच्च पद पर रहे, सभी राष्ट्रपति के बारे में संछिप्त में जानकरी दिया है। हमे उम्मीद है यह  आर्टिकल आपके लिए कुछ जानकारी प्रदान किया हो। अगर आपके पास राष्ट्रपति से जुड़े कुछ प्रश्न है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते है।

भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट pdf download करे

भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट pdf आप चाहे तो यहाँ से डाउनलोड कर सकते है। भारत के राष्ट्रपति की सूची पीडीऍफ़ में, भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट 2022 pdf download करे।

भारत के राष्ट्रपति से जुड़े प्रशन | FAQ About President of India.

प्रo – भारत की पहली महिला राष्ट्रपति कौन है?
उo – भारत की पहली महिला राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल (प्रतिभा पाटिल) है।
प्रo – भारत में कुल कितने राष्ट्रपति बन चुके हैं?
उo – भारत में कुल 15 राष्ट्रपति रह चुके है बर्तमान में द्रौपदी मुर्मू जी राष्ट्रपति है।
प्रo – भारत के राष्ट्रपति के नाम?
उo – कुछ इस प्रकार है – प्रसाद, सर्वपल्ली राधाकृष्णन, जाकिर हुसैन, वराहगिरी वेंकट गिरी, फखरुद्दीन अली अहमद, बासप्पा दनप्पा जत्ती, नीलम संजीव रेड्डी, ज्ञानी जैल सिंह, रामास्वामी वेंकटरमण, शंकर दयाल शर्मा, के.आर. नारायण, ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम, प्रतिभा पाटिल, प्रणब मुखर्जी, राम नाथ कोविन्द, द्रौपदी मुर्मू।
प्रo – राष्ट्रपति का कार्यकाल कितना होता है?
उo – संवैधानिक तौर पर राष्ट्रपति का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है।
प्रo – भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट हिंदी में?
उo – भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट हिंदी में – यहाँ पर जाने

सूचि: भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट | List of Indian President From 1947 to 2022

संख्याराष्ट्रपति के नाम कार्य-काल
1डॉ राजेंद्र प्रसाद1950 ➾1962
2डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन1962 ➾1967
3डॉ जाकिर हुसैन1967 ➾1969
वी.वी. गिरि (कार्यवाहक अध्यक्ष)1969 ➾1969
मोहम्मद हिदायतुल्ला (कार्यवाहक अध्यक्ष)1969 ➾1969
4वी.वी. गिरि1969 ➾1974
5फखरुद्दीन अली अहमद1974 ➾1977
बसप्पा दानप्पा जट्टी (कार्यवाहक अध्यक्ष)1977 ➾1977
6नीलम संजीव रेड्डी1977 ➾1982
मोहम्मद हिदायतुल्ला (कार्यवाहक अध्यक्ष)1982 ➾1982
7ज्ञानी जेल सिंह1982 ➾1987
8रामास्वामी वेंकटरमण
(आर.वेंकटरमन )
1987 ➾1992
9डॉ शंकर दयाल शर्मा1992 ➾1997

10के.आर. नारायणन1997 ➾2002
11ए पी जे अब्दुल कलाम2002 ➾2007
12श्रीमती प्रतिभा पाटिल2007 ➾2012
13प्रणव मुखर्जी2012 ➾2017
14राम नाथ कोविंद2017 ➾2022
15द्रौपदी मुर्मू जी2022 ♛ बर्तमान में

[इस पोस्ट में – भारत में 2022 के राष्ट्रपति कौन हैं, भारत के राष्ट्रपति के लिस्ट 2022, भारत के प्रथम राष्ट्रपति, भारत के राष्ट्रपति कौन है, भारत के राष्ट्रपति की लिस्ट, भारत में सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति कौन रहा था, भारत का राष्ट्रपति ]