जानिए – साइकिल का आविष्कार कब और किसने किया था। (हिन्दी में)

साइकिल का आविष्कार – जैसा की हम जानते है, साईकिल का उपयोग हम एक जगह से दूसरे जगह जाने लिए करते है। दुनिया भर में साईकिल का उपयोग करते है क्यों की ये आम जीवन में उपयोग होने वाले सबसे सस्ता संसाधन Two व्हीलर व्हीकल है। तो जानते है की साइकिल का आविष्कार कब और किसने किया था। इसके बारे में इस पोस्ट में आगे जाने गे। cycle ka avishkar kisne kiya tha.

आज से कुछ दशक पहले दुनिया भार में साइकिल का इस्तेमाल लगभा सभी लोग करते थे। और शायद आज भी करते है। क्योकि साइकिल वाहन सस्ता होता है, और ये बिना वातावरण को प्रदूषित किये रोड पर चलता है इसलिए हमे यह एक अच्छा विकल्प लगता है। और फिर साइकिल (Cycle) इस्तेमाल करने में हमे ईंधन भी नही लगता है।

हालाकि आज कल के समय में बहुत कम ही लोग साइकिल का इस्तेमाल करते हैं, क्यों की तकनीक कि दुनिया मे तेजी से बिजली अथवा मोटर वाहन का आविष्कार हुआ है ये तबभी साइकिल जैसे उपकरणों का उपयोग बहुत काम हो गया है।

और ऐसा इसलिए हुआ है क्यों की आज के समय में मॉडर्न व्हीकल की माँग बढ़ती जा रही है, यही बात है की आज के समय में बैटरी चार्जेबल cycle आगई है। और शायद इसी कारण से हम कह सकते है की मॉडर्न व्हीकल अदि की शुरुआत कहीं न कहीं साइकिल से ही हुआ था।

लेकिन दूसरी तरफ आज भी नार्मल साइकिल का इस्तेमाल आज भी छात्र, छोटे वेपारी, और बच्चे अदि करते है। हालाकिं वर्तमान समय में साइकिल की टेक्नोलॉजी भी कुछ बदली गए है, जिस वजह से कुछ साइकिल मार्किट में महंगी भी आने लगे है। लेकिन फिर भी यह मोटरसाइकिल की अपेक्षा अभी भी बहुत सस्ता पड़ता है।

साइकिल का आविष्कार कब और किसने किया था, जानकारी हिन्दी में जाने।

साइकिल का आविष्कार कब हुआ
साइकिल का आविष्कार कब हुआ

अगर हम बात करे की साइकिल का आविष्कार किसने किया तो हम आप को बता दे की साइकिल का आविष्कार आज से लगभग 200 साल पहले सन 1817 ई०, में किया गया था। इसका अविष्कार (Invention) करने वाले कार्ल वो ड्रैस [Karl Von Drais] नामक वक्ती था। जो जर्मनी में रहता था। इनका जन्म 29 April 1785 को कार्ल्सरूही (Karlsruhe) नामक जगह पर Germany में हुआ था।

और इसका का पूरा नाम कुछ इस प्रकार था कार्ल फेहरीर क्रिश्चयन लुडविग फेहरीर ड्रेस वॉन सौरब्रोन Karl Friedrich Christian Ludwig Freiherr Drais von Sauerbronn था। जिस समय साइकिल [Bicycle] अविष्कार क्या उस वख्त कार्ल वो ड्रैस जर्मनी के वन विभाग में एक अधिकारी के पद पर नियुक्त थे। कार्ल वो ड्रैस यूरूप के बाइडेमियरस कल के प्रशिद्ध अविष्कारक माने जाते थे।

इन्हें भी पढ़े: 100 नदियों के नाम | भारत के प्रमुख नदियों के नाम जानिए।

कार्ल वो ड्रैस – अपने जीवन में और भी कई अविष्कार किये जो कुछ इस प्रकार है 1812ई० में कागज पर पियानो संगीत रिकॉर्ड करने के लिए एक उपकरण बनाया 1821ई० में एक कीबोर्ड के साथ साथ पहला कीबोर्ड टाइपराइटर मशीन, और 1827ई० में एक 16 अक्षर वाले स्टेनोग्राफ मशीन, और फिर दुनिया का पहला मीट ग्राइंडर [meat grinder] का आविष्कार किया था।

जब उस वख्त का आविष्कार किया तब ये पूरी तरह से लकड़ी की बनाया गया था। और ये आज के साइकिल के मकाबले उस समय का बनाया गया साईकिल का वॉजन 23 किलोग्राम का था। कार्ल वॉन ने साइकिल बिना पेडल की बनाई थी।

साइकिल का आविष्कार कैसे हुआ था | cycle ka avishkar kisne kiya tha

साइकिल का आविष्कार कब हुआ
साइकिल का आविष्कार किसने किया

साइकिल का आविष्कार – कहते है की साइकिल के अविष्कार के पीछे एक कहानी भी है। सन 1815ई० में माउंट टैम्बोरा पर्वत पर ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था। और ये पर्वत इंडोनेशिया में स्तिथ है। उस समय उस ज्वालामुखी विस्फोट के होने के बाद आसमान में राख के बदल छा गए थे।

इसका सबसे ज्यादा प्रभाव उत्तरी गोलार्ध देशो में हुआ था अथार्त यूरोप के देशो में इसके अलावा और सभी आस पास के देशो में उस बख्त तापमान में गिरावट देखी गयी थी। पर्यावरण दुसित होने के कारण उत्तरी गोलार्ध में सभी फैसले नष्ट हो चूका था। जिसकी वजह से भुखमरी जैसी समस्यांए शुरू होने लगी, बहुत सी संख्या में पालतू पशुओं की मृत्यु हो गया।

अब ऐसे में सामान को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने के लिए किसी के पास कोई भी साधन नहीं रहा। इन सभी समस्याओं से समाधान पाने के लिए साइकिल का आविष्कार किया गया था जैसा की जानते की सबसे पहली साइकिल में लकड़ी का उपयोग करके ही बनाई गयी थी।

लकड़ियों से बनये गए साइकिल में ना तो कोई पैडल होता था ना ही कोई गियर इसी कारण व्यक्ति को धक्का लगाना पड़ताथा। और ये लकड़ी के बने साइकिल में एक गुमने के लिए हैंडल था। तो कुछ इस प्रकार साईकिल का आविष्कार हुआ  था।

Karl Von Drais ने अपनी साइकिल की खोज को दुनिया के सामने पेश करने के लिए 12 जून 1817ई० को जर्मनी में मैनहेम और रिनाउ के बिच में साइकिल को सभी लोगो के बिच चलाकर इसका प्रदर्शन किया था। इस प्रदर्शन में साइकिल द्वारा कुल दुरी 7 किलोमीटर नापी गयी थी, जिसको तय करने में लगभग 1 घंटे से अधिक का समय लगा था।

वर्तमान की साइकिल का आविष्कार कैसे हुआ है।

जब सन 1863ई० में फ्रांस के एक मैकेनिक Pierre Lallement ने आधुनिक दिखने वाली साइकिल को बनाया था। जिस में पैडल बीच में दोनों ओर होता है था जो की पिछले पहिये से एक चैन से जुड़ा हुआ होता है। लोगो को साइकिल का ये मोडल काफी पसंद आया।

आज जो आप और हम जिस साईकिल को देख रहे है, वह लगभग 100 वर्ष का समय लगा था, इन 100 वर्षो में तरह तरह के साइकिल के मॉडल तैयार किये गए थे। तब जाकर एक पूरी तरह से आरामदायक और मजे से चलने योग्य साइकिल आप लोगो के लिए तैयार हुई है।

जैसा की आप जानते है की साइकिल में पैडल इसके बीच में होता है जो एक चैन के द्वारा पिछले पहिये से जुड़ा हुआ होता। है और इस तरह की डिजाइन कई प्रयोगों के बाद आई थी जॉन कैंप ने ही साल 1885ई० में पहली बार आज की तरह दिखने वाली न्यू जनरेशन साइकिल को बाजार में लाया था।

इन्हें भी पढ़े: भारत के 7 नाम-क्या है, और अन्य कितने नाम है?

भारत में साइकिल का आविष्कार कब हुआ

दोस्तों भारत का इतिहास में साईकिल के आने से भी पहले कई प्रकार का वाहन था जैसे – रथ, बैलगाड़ी, ताँगा अदि वाहन जो लोगो को अपना यत्रा करने और समान ढोने में मदत करता था। तो भारत में साइकिल का आविष्कार कब हुआ सन 1942ई० में एक हिन्द साइकिल नाम से कंपनी द्वारा शुरू किया गया था।

इससे पहले भारत में कोई साइकिल नहीं बनाई जाती थी। इससे पहले भारत में दूसरे देशो से साइकिल को इम्पोर्ट किया करता था, अर्थार्त विदेश से साइकिल लाया जाता था। लेकिन मुंबई स्थित हिन्द साइकिल कंपनी के द्वारा साइकिल का निर्माण शुरू करने के बाद लोग स्वदेशी साइकिल का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे।

जिसका कीमत भी भारतीय रूपये के हिसाब से रखा था। यहाँ के लोग इसे आसानी से खरीद सके। वर्तमान में चीन के बाद भारत में ही सबसे ज्यादा साइकिल बनाई जाती हैं।

साइकिल से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य को जाने।

  1. पहली बार पेडल वाली साइकिल सन् 1863 में फ्रांस के एक मैकेनिक पियरे लालीमेंट (Pierre Lallement) द्वारा बनाया गया था।
  2. फर्स्ट टाइम साइकिल के लिए Bicycle शब्द का प्रयोग लम्बे शब्द vélocipède de pedale के स्थान पर किया गया और इसे यूरोप में सन् 1868ई० में किया गया था।
  3. साइकिल के Bicycle शब्द अंग्रेजी के दो शब्दों ‘by’ और ‘cycle’ से मिलकर बना है। बाइ का मतलब होता है ‘दो’ और साइकिल का मतलब होता है चर्क या चक्र वाहन।
  4. paris के पियरे मिचैक्स ने ओलिवियर बंधुओं (Rene & Aime) के साथ मिलकर पहली बार 1867ई० में पेडल वाले साइकिल का व्यावसायिक स्तर पर बनाना शुरू किया था। वे हर महीने करीब 200 से ज्यादा साइकिल बेचा करता था।
  5. सन् 1895ई० में ब्रिटेन में 8,00,000 से ज्यादा ByCycle और सन् 1899ई० में संयुक्त राज्य अमेरिका में 11,00,000 से ज्यादा बाइसाइकिल का निर्माण किये गए थे।
  6. दुनिया की सबसे लंबी साइकिल की लंबाई लगभग 20 मीटर हैं। और इस पर एक साथ 35 लोग बैठ सकते हैं।
  7. अभी भी नीदरलैंड में छोटी दूरी की लगभग 27% यात्राएं साइकिल द्वारा ही पूरा किया जाता है
  8. नीदरलैंड के हर आठमें और सातमे व्यक्ति में जिसकी उम्र 15 साल से ज्यादा है उसके पास एक साइकिल होता ही है।
  9. साइकिल के स्पोक वाले पहिये का आविष्कार फ्रांस के मैकेनिक यूजीन मेयर (Eugène Meyer) ने सन् 1869ई० में किया था।
  10. यूजीन मेयर ने 1880ई० में Penny-farthing जैसी लोकप्रिय साइकिल को भी बनाया था।
  11. Penny-farthing साइकिल का सामने का पहिया ज्यादा बड़ा और पीछे का पहिया बहुत छोटा हुआ करता था।
  12. साइकिल में सन् 1880 में इंग्लैंड के मैनचेस्टर शहर में हंस रेनोल्ड (Hans Renold) व्यक्ति ने साइकिल का रोलर चेन का आविष्कार किया था।
  13. भारत में साइकिल का निर्माण वर्ष 1942ई० में शुरू हुआ था। पहली साइकिल बनाने वाली कंपनी ‘हिंद साइकिल’ मुंबई में स्थापित कि गया था।
  14. ब्रिटिश के आविष्कारक जेम्स स्टारली को साइकिल के डिज़ाइन और इसके भिन्न भागों में महत्वपूर्ण बदलाव कर बड़े स्तर पर निर्माण के कारण साईकिल Business में (Father of the Cycle Trade) कहा जाता है।
  15. आप जो आज साइकिल का डिज़ाइन देखते है, उसे बनाने का श्रेय जेम्स जाॅन केम्प स्टारली को जाता है।
  16. जाॅन केम्प ने ही सन् 1885ई० में पहली बार आज की तरह दिखने वाली साइकिल को बाजार में लाये था।
  17. विश्व के सबसे तेज साइकिलिस्ट है अमेरिकी वयक्ति डेनिस मुलर कोरेंक (Denise Mueller-Korenek) है।
  18. डेनिस मुलर कोरेंक ने 16 सितंबर, 2018 को 269 km/hr की रफ्तार से साइकिल चलाकर सबसे तेज साइकिलिस्ट बान गए।
  19. आज के दिन दुनिया में 1 अरब से ज्यादा साइकिलें मजूद हैं।
  20. दुनिया में सबसे ज्यादा साइकिलों का निर्माण और प्रयोग चीन में होता है।
  21. सन 1962ई० में जर्मनी के इंजीनियर एलेक्स मोल्टन ने वजन में हल्की और फोल्ड होने वाली साइकिल का निर्माण किया, जिसमें अपने भार से 10 गुना भार उठाने की क्षमता था।
  22. सन् 1888ई० में आयरलैंड में जॉन बॉयड डनलप ने साइकिल को अच्छी तरह से चलाने के लिए हवा भरे और रबर के टायरों का आविष्कार किया था।
  23. साइकिल में लगने वाले बाॅल बियरिंग को अमेरिकी मैकेनिक जूल्स पियरे सुरीरे ने सन् 1869ई० में बनाया था।
  24. सन् 1869ई० में फ्रांस के पेरिस में विश्व का सबसे पहला साइकिल रेस हुआ था।
  25. दुनिया की पहली साइकिल रेस का विजेता विश्व-प्रसिद्ध साइकिलिस्ट जेम्स मूर (James Moore) रहा था।
  26. भारत में साइकिल को अंग्रेजों द्वारा इंग्लैंड से मगाया जाता था।
  27. भारत में अंग्रेजों ने 1910ई० में लगभग 35,000 साइकिलों, 1940ई० में लगभग 70,000 और 1950ई० में लगभग 2,00,000 साइकिलों को भारत लाया गया था।
  28. दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल (e-bike) अमेरिकी व्यक्ति ओग्डेन बोल्टन ने 1895ई० में बनाई थी।
  29. इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल में पिछले पहिये में एक इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया था, जिसे 10 वोल्ट की बैटरी से चलाया जा सकता था।
  30. अमेरिकी व्यक्ति फ्रेड बिर्चमोर ने वर्ष 1935ई० में साइकिल से पूरी विश्व का चक्कर लगाया था।
  31. फ्रेड बिर्चमोर ने 40,233 Km दूरी यात्रा की था।और ये साइकिल चला कर पूरी किया था। इस बीच उन्होंने साइकिल के पुरे 14 बार टायर बदले थे।

इन्हें भी पढ़े: कंप्यूटर क्या है। COMPUTER की परिभाषा और इतिहास की जानकारी

साइकिल का आविष्कार होने से | साइकिल हमारे जीवन में क्या है?

हमारे जीवन में साइकिल का महत्व है ये हमारे कई छोटे बढे काम में उपयोगी होता है। साइकिल आने से मानव जीवन में बहुत कुछ बदले है। आज सभी बच्चे बचपन में सबसे पहले साइकिल चलना ही सीखता है। ये तो हम सभी जानते है। लेकिन साइकिल आने से आपके जीवन में कैसा बदलाब आया निचे कमेन्ट अपनी राय साझा करे। उम्मीद करता हु की आप अब साईकिल के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे।

साइकिल से जुड़े कुछ प्रशन | FAQ, 7 facts about the bicycle

प्रo – साइकिल का आविष्कार कब और किसने किया था?
उo – कार्ल वॉन ड्रैस (Karl von Drais) ने किया था। पहली साइकिल वाॅन ड्रैस द्वारा आज से लगभग 200 वर्ष पहले सन् 1817ई० में बनाया गया था।
प्रo – साइकिल के आविष्कारक कौन थे?
उo – साइकिल के आविष्कार करने वाले कार्ल वॉन ड्रैस (Karl von Drais) है, जो जर्मनी के एक वन अधिकारी थे।
प्रo – भारत में साइकिल का आविष्कार कब हुआ?
उo – पहली बार भारत में साइकिल का निर्माण सन 1942ई० में शुरू हुआ था। और साइकिल बनाने वाली पहली कंपनी ‘हिंद साइकिल’ नाम के था, जो मुंबई में स्थापित हुआ था।
प्रo – साइकिल का आविष्कार कहां हुआ था?
उo – साइकिल का अविष्कार जर्मनी में हुआ था जिसे कार्ल वॉन ड्रैस (Karl von Drais) किया था। पहले साइकिल सन् 1817 में बनाई गई थी।
प्रo – चक्र को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?
उo – चक्र को इंग्लिश में हम – Wheel, Cycle, Chakra बोलते है।
प्रo – साइकिल का हिंदी नाम क्या है?
उo – साइकिल का हिंदी में द्विचक्रिका या दिव्चक्र और दौ चाका, वाहन कहते है ।
प्रo – साइकिल हमारे जीवन में क्या है?
साइकिल हमारे जीवन में कही न कहि बहुत महत्त्व है जैसे – हमारे शरीर के फयदे के साथ साथ हमे एक स्थान से दूसरी स्थान तक बहुत असानी से लेकर जाता है। इसके अलाब और भी कई काम में उपयोग करते है।

[इस  आर्टिकल  दीए गए प्रशन  का  जवाब – साइकिल का आविष्कार कब और किसने किया, साइकिल का आविष्कार किसने की थी, साइकिल का आविष्कार किसने करा था, साइकिल का आविष्कार कब हुआ था, साइकिल का आविष्कार कब हुआ, साइकिल का आविष्कार किस, साइकिल का आविष्कार किसने करा था]