भारत के 7 नाम-क्या है, और अन्य कितने नाम है? (HIndi me!)

आज हम जानेगे की भारत के कितने नाम है। भारत के 7 नाम (bhart ke 7 naam)और ‘भारत के 10 नाम‘ एव ‘भारत के 5 नाम‘ इस प्रकार अन्य प्रशन कही ना कही पढ़ने को मिलता है। लेकिन सच तो ये है की हिन्दुस्तान में रहें बाले, लगभग भारत के सभी नमो के बड़े में जानते है।

भारत के 7 नाम क्या हैं (What are the 7 names of India)

वैसे तो वर्तमान में इंडिया एव भारत नाम से दुनियाभर में जाने जाते है, जैसा की आप जानते है इनके अलावा और अन्य नाम हमारे देश का है। दुनिया में भारत का इतिहास सबसे पुराणा है, ये इतना पुराना है की अभी तक दुनिया भर में भारतीय इतिहास का मजुदगी पये जा रहे है।

इसी प्रकार भारत के नमो का इतिहास भी हजारो साल पुराना है। आज लभग 2 हजार वर्ष पूर्व भारत को कभी सोने की चिड़िया भी कहा जाता था। इस प्रकार का कई नाम है। लेकिन इसे हम इतिहासिक या अधिकारिक नाम नहीं कह सकते हैं। हम यहाँ जानते है की भारत के और कितने नाम है। How many name of india

1. भारत के अन्ये सारे नाम कुछ इस प्रकार है। [भारत के 7 नाम]

  • भारत
  • इंडिया
  • हिंदुस्तान
  • आर्यावर्त
  • जंबूद्वीप
  • भारतखण्ड
  • हिन्द

2. ‘भारत के 5 नाम’ कुछ इस प्रकार है। 

  • इंडिया
  • हिन्दुस्तान
  • आर्यावर्त
  • भारती
  • भरतखण्ड

3. ‘भारत के 10 नाम’ कुछ इस प्रकार है। 

  1. भारत
  2. India
  3. हिंदुस्तान
  4. आर्यावर्त
  5. जंबूद्वीप
  6. भारतखण्ड
  7. हिन्द
  8. भारती
  9. हिमवर्ष
  10. अजनाभवर्ष

4. ‘भारत के 4 नाम’ क्या है, ये कुछ इस प्रकार है। 

  1. इंडिया
  2. हिन्दुस्तान
  3. आर्यावर्त
  4. जंबूद्वीप

तो इस प्रकार भारत के भीन्न नाम है, जो भारतीये संस्कृति के सौर्ये का परचाये देता है।

भारत शब्द से ‘भारतीय उपमहाद्वीप’, भारत गणतंत्र, या ‘वृहत्तर भारत’ आदि का आशय लिया जाता है। भारत क अंग्रेजी नाम ‘इंडिया’ की उत्तपति सिंधु शब्द से हुआ है, जो यूनानियों द्वारा चौथी शदी ईशा पूर्व से प्रचलन में है। इंडिया (india) नाम पुरानी अंग्रेजी में 1वी शती में एव आधुनिक अंग्रेजी में १७वीं शदी से मिलता है।

इसे भी पढ़े : पृथ्वी क्या है।पृथ्वी के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में।[Earth]

भारत के भिन्न नमो का विश्लेषण। [भारत के नाम]

आर्यावर्त 

भारत में अये आर्य लोग वे लोग पारसी धर्म को मानते थे। उनके धार्मिक ग्रंथ का नाम अवेस्ता था। वह लोग अग्नि की पूजा क्या करते थे। सबसे पहले आर्य लोग सपत सिंधु के किनारे बस गए, यहीं पर वेदों की रचना की गई । आर्यों के निवास स्थान होने के कारण भारत का पुराना नाम आर्यवर्त था। आर्य लोगों ने अपनी संस्कृति एवं सभ्यता का विकास किया।

जंबूद्वीप

पुराणों और वेदों के अनुसार धरती के सात द्वीप थे जैसे – जम्बू, प्लक्ष, शाल्मली, कुश, क्रौंच, शाक और पुष्कर। इसमें से जम्बू द्वीप सभी के बीचोबीच स्थित था। जम्बू द्वीप को बाहर से लाख योजन वाले खारे पानी के वलयाकार समुद्र ने चारों ओर से घेरा हुआ है।

जम्बू द्वीप का विस्तार एक लाख योजन है। जम्बू (जामुन) नामक वृक्ष की इस द्वीप पर अधिकता के कारण इस द्वीप का नाम जम्बू द्वीप रखा गया था। और ये उस समय रशिया से श्रीलंका और इसराइल से चीन तक फैला जम्बूद्वीप हुआ था।

भारतवर्ष (भारतखण्ड)

ग्रंथ के अनुसार भरत एक चक्रवर्ती सम्राट यानी चारों दिशाओं की भूमि का अधिग्रहण कर विशाल साम्राज्य का निर्माण कर अश्वमेध यज्ञ किया, जिसके चलते उनके राज्य को भारतवर्ष नाम मिला। इसी तरह मत्स्यपुराण में उल्लेख है कि मनु को प्रजा को जन्म देने वाले वर और उसका भरण-पोषण करने के कारण भरत कहा गया।

जिस खंड पर उसका शासन-वास था, उसे भारतवर्ष (भरतखण्ड) कहा गया। एक उद्धरण यभी है – नामकरण के सूत्र जैन परंपरा तक में मिलते हैं। भगवान ऋषभदेव के ज्येष्ठ पुत्र महायोगी भरत के नाम पर इस देश का नाम भारतवर्ष पड़ा।

हिन्द, हिन्दुस्तान, इंडिया

हिन्द, हिन्दुस्तान, इंडिया जैसे नामों में भूगोल उभर रहा है।  इस नामों के मूल में यूँ तो सिन्धु नदी प्रमुखता से नज़र आ रही है, मगर सिन्धु सिर्फ़ एक क्षेत्र विशेष की नदी भर नहीं है। सिन्धु का अर्थ नदी भी है और सागर भी होता है।

मध्य काल पूर्व में जब तुर्क और ईरानी यहां आए तो उन्होंने सिंधु घाटी से प्रवेश किया था। और वह लोग वो, स, का, उच्चारण करते थे और इस तरह से सिंधु का अपभ्रंश हिंदू हो गया. उन्होंने यहां के निवासियों को हिंदू कहा और हिंदुओं के देश को हिंदुस्तान का नाम मिला था।

फिर जब सन 1600 में अंग्रेज भारत अये उसे हिन्दुस्तान शब्द बोलने में कठनाई होता था, इसलिए हिन्दुस्तान को एक इग्लिश नाम दिया इंडिया (india, indian)  जिसे आग्रेज अपने अभी बोल चाल में इस्तेमाल करने लगा।

भारत का 7 नाम क्या है?
भारत का 7 नाम क्या है?

इनमे भारत का पुराना नाम क्या है? (what is Old Name of  India)

भारत का सबसे प्राचीन नाम जंबूद्वीप है। इसके बाद भारत का नाम आर्यवर्त पड़ा। इसलिए भारत का पुराना नाम आर्यावर्त ही है। भारत के सबसे प्राचीन नामों में से एक है। जब भारत में आर्यों लोग  का आगमन हुआ था उस समय से देश का नाम आर्यावर्त पड़ा था।

लेकिन अभी के समय में भारत का अधिकारिक नाम यानी ऑफिशियल नेम भारत गणराज्य (Bhārat Gaṇarājya) है। हम भारत गणराज्य को संक्षिप्त में भारत लिखते हैं। था इसके अलावा अपने देश को इंडिया एवं हिंदुस्तान नाम से भी ज़्यदा जाने जाते है।

इसके अलावा भारत के नाम प्राचीन नाम जैसे – आर्यावर्त, जंबूद्वीप, भारतखण्ड एव हिन्द नाम से कभी इतिहास में इसे जाना जाता था। यह सभी भारत के प्राचीन नाम हैं। जैसे की आप जनते है भारत के विभाजन से कुछ नये देश बने थे।

जिनमे पहले अफगानिस्तान और उसके कुछ समय बाद पाकिस्तान बना और जब पाकिस्तान का भिभाजण हुआ जिसे बांग्लादेश बना था ये सब एक अखंड भारत का भाग है। उम्मीद करता हु आपको ये जानकारी पसंद आया होगा, आप अपना राय निचे लिखकर हमसे साझा कर सकते है।